Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare
आज हम आपको बतायेंगे कि लाउड स्पीकर / लोक संबोधन प्रणाली की अनुज्ञा मतलब लाउड स्पीकर के प्रयोग की अनुमति के लिये Online Apply कैसे किया जाता है । इसके द्वारा आप लाउड स्पीकर, डी जे, ब्रास-बैंड, साउंड के प्रयोग करने के लिये Online Apply कर सकते हैं। पहले लाउड स्पीकर की अनुमति के लिये ऑफलाइन ही आवेदन किये जाते थे । लेकिन अब यह सुविधा भी ऑनलाइन कर दी गई है । इसके द्वारा आप शादी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, धार्मिक कार्यक्रम, जुलूस, राजनीतिक कार्यक्रम या जागरूकता प्रचार-प्रसार के लिये लाउड स्पीकर के प्रयोग के लिये आवेदन कर सकते हैं।

लाउड स्पीकर की ऑनलाइन अनुमति लेने के लिये आपको E-Saathi (Citizen Service Portal) पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा । अगर आप Citizen Services के बारे में नहीं जानते हैं या आप हमारी साईट पर पहली बार visit कर रहे हैं तो आप हमारी पुरानी पोस्टों को पढ़ सकते हैं जिनमे इन सर्विसेज के अन्य उपयोग भी बताये गये हैं। Citizen Services के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिये आप नीचे दी गयी पोस्ट पढ़ सकते हैं।


लाउड स्पीकर अनुमति के लिए आवश्यक दस्तावेज?

जिस व्यक्ति के नाम से आप आवेदन करेंगे उसका-
  • एक पासपोर्ट साइज़ फोटो (50 KB के अन्दर)। 
  • स्वप्रमाणित घोषणापत्र। 
  • आवेदक के पते का प्रमाणपत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, राशन कार्ड। 
  • कार्यक्रम सम्बन्धी कोई दस्तावेज़ यदि हो। 
  • सभी दस्तावेज़ scan करले और सभी का size 100 KB से कम होना चाहिए।

लाउड स्पीकर अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

सबसे पहले आप अपना username और password डालकर अपनी citizen id लॉग इन कर लीजिये।
सबसे पहले आप आवेदन भरे के option पर click करे। फिर आप सेवा चुने के option में लोक संबोधन प्रणाली के लिए अनुज्ञा के option पर click करे। फिर आपके सामने लाउड स्पीकर/लोक संबोधन प्रणाली के प्रयोग के लिए आवेदन-पत्र खुल जायेगा।
Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

फिर आपको आवेदक या संस्था का विवरण देना होगा
1. व्यक्ति/संस्था में से आपको व्यक्ति या संस्था में से किसी एक option को select करना होगा।
2. फिर उस व्यक्ति या संस्था का नाम लिखना होगा।
3. फिर आप यदि किसी व्यक्ति के नाम से आवेदन कर रहे है तो उसके पिता का नाम और यदि संस्था के नाम से आवेदन कर रहे हैं तो जो संस्था का प्रतिनिधित्व कर रहा है उसके पिता नाम लिखना होगा।
4. फिर मोबाइल नंबर fill करे।
5. अगर आप चाहे तो अपना आधार नंबर भरे।
6. फिर अपनी e-mail id fill करे।
7. फिर अपना स्थाई पता भरे।
Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

फिर आपको अनुमति हेतु विवरण देना होगा
8. अनुमति हेतु विवरण में आप जिस कार्यक्रम के लिए लाउड स्पीकर के प्रयोग के लिए आवेदन करना चाहते है उसे select करे। उदहारण के लिए जैसे आप प्रीतिभोज के दिन लाउड स्पीकर का प्रयोग करना चाहते है तो आपको वैवाहिक कार्यक्रम के option को select करना होगा। अगर दी गयी list में अगर आपके कार्यक्रम का नाम नहीं है तो आप अन्य कार्यक्रम के आप्शन को सेलेक्ट करके उसमे अपने कार्यक्रम का नाम डाल दे।
Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

फिर आपको कार्यक्रम स्थल विवरण देना होगा
कार्यक्रम स्थल में आप जहाँ अपना कार्यक्रम करना चाहते है उस जगह का full address fill करना।
9.(क) इसमें आपको अपना मकान नंबर fill करना है।
9.(ख) इसमें आपको अपना पता भरना है।
9.(ग) फिर अपना जिला चुने।
9.(घ) अपनी तहसील चुने।
9.(ड़) जहाँ आप कार्यक्रम कर रहे उस क्षेत्र में जो थाना लगता है उसे select करे।
9.(च) वहां का pin code fill करे।
10. इसमें यदि आप जो कार्यक्रम कर रहे है यदि वो किसी रोड से होते हुए जायेगा और उस समय आप डी जे या लाउड स्पीकर बजेगा तो आपको उस रोड का नाम डालना होगा।
11. इसमें आप अपनी जगह के अनुसार दिए गए आप्शन को सेलेक्ट करे।
12.(अ) इसमें आपको कार्यक्रम के शुरू होने की तिथि और 12.(ब) में आपको कार्यक्रम समाप्त होने की तिथि fill करनी है।
13.(अ) इसमें आपको कार्यक्रम के शुरू होने समय और 13.(ब) में आपको कार्यक्रम समाप्त होने की समय fill करना है।
14.(अ) अनुज्ञा प्राप्त करने के प्रयोजन में आपको लाउड स्पीकर और 14.(ब) इसमें आपको प्रयुक्त किये जाने वाले उपकरणों की संख्या fill करनी है।
15. प्रयुक्त स्थल की प्रकृति में आपको खुला परिसर select करना है।
Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

लाउड स्पीकर को जहाँ से किराये पर लिए है उसका विवरण देना होगा
16.(अ) दुकान या दुकानदार के नाम को भरे।
16.(ब) दुकानदार का मोबाइल नंबर भरे।
16.(स) दुकानदार का पता भरे।
17. इसमें आपने जो document scan किये है उन्हें upload करे।
Loud Speaker Permission Ke Liye Online Apply Kaise Kare

सभी document upload करने के बाद आप सभी details को एक बार अच्छे से check कर ले और फिर दर्ज करे option पर click करे। दर्ज करने के बाद आपके सामने आपके द्वारा भरा हुआ फॉर्म खुल जायेगा इसमें आवेदन क्रमांक लिखा होता है आप आवेदन क्रमांक को नोट कर लीजिये या फॉर्म को सेव या प्रिंट कर लीजिये ।

भुगतान(Payment)

अब आपके द्वारा जो आवेदन किया गया है उसका payment करना होगा। इसके लिए जब आप आवेदन पत्र को सेव करते है तो नीचे payment करने का आप्शन आता है। वही से आप payment कर सकते है नहीं तो आप चाहे तो बाद में सेवा शुल्क का भुगतान कर सकते है। आवेदन की सूची वाले आप्शन पर जाये। वहां से अपना आवेदन क्रमांक नोट कर लीजिये। इसके बाद साईट के होम पेज पर आकर सेवा शुल्क भुगतान के आप्शन पर क्लिक कीजिये। आपके सामने payment gateway खुल जायेगा आपको उसमे आपके द्वारा भरे गए फॉर्म का आवेदन क्रमांक लिख कर submit पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपनी सुविधानुसार Debit Card/Net Banking को select करके payment कर सकते हैं।

Payment होने के बाद आपकी payment की रसीद generate हो जायेगी जिसमे आवेदन को निस्तारित करने की दिनांक लिखी होगी। इसके बाद आपका लोक संबोधन प्रणाली का आवेदन पत्र SDM को भेज दिया जाएगा इसके बाद SDM द्वारा आवेदन पत्र थानेदार को भेज दिया जायेगा। इसके बाद थानेदार जाँच करने के बाद आपका आवेदन पत्र जरी कर देगा। जो आपकी Citizen Services की आई डी पर भेज दिया जायेगा।

इसे निकालने के लिए आप अपनी सिटीजन आई डी लॉग इन करले। फिर निस्तारित आवेदन के option पर क्लिक करे। उसमे select service के आप्शन में others को select करके submit करे।

दोस्तों I Think आज की जानकारी आपको बहुत पसंद आयी होगी। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे comment ज़रूर करे। Thanks for reading.

Post a Comment

0 Comments